Pages

Monday, March 19, 2018

GATE Result 2018: लखनऊ के प्रशांत गुप्ता ने केमिस्ट्री में किया ऑल इंडिया टॉप




संक्षेप: 
किसान के बेटे ने केमिस्ट्री में किया टॉप 
986 स्कोर पाकर यह सफलता प्राप्त की 
ये किताब लिखना है नेक्स्ट टारगेट 

लखनऊः इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) गुवाहाटी ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग गेट-2018 का रिजल्ट घोषित कर दिया. इसमें किसान के बेटे प्रशांत गुप्ता ने केमेस्ट्री सब्जेक्ट में देश में पहला स्थान हासिल किया है. प्रशांत गुप्ता यूपी की राजधानी लखनऊ के इटौंजा के रहने वाले हैं. प्रशांत ने गेट में 986 स्कोर पाकर यह सफलता प्राप्त की है. उनके पिता अविनाश गुप्ता किसान हैं और मां मधु गुप्ता गृहणी हैं.

प्रशांत ने NYOOOZ को बताया कि वो हमेशा से टॉप 10 में रैंक हासिल करना चाहते थे, पर उन्हें नहीं पता था कि वो पहला स्थान भी हासिल कर सकते हैं. प्रशांत ने बताया कि उन्हें किताबें पढ़ना और क्रिकेट खेलना पसंद है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वह GATE का एग्जाम कैसे पास किया जाए इस पर किताब लिखना चाहते हैं.

प्रशांत का कहना है, ``मैं नहीं चाहता कि GATE का एग्जाम देने वाले किसी भी स्टूडेंट को इसके बारे में जानने में परेशानी हो. GATE के लिए तमाम परेशानियां झेलने के बाद मैंने `हाउ टू क्रेक द एग्जामिनेशन किताब लिखने का फैसला किया है.``

प्रशांत ने आगे कहा, ``मुझे इस बात की खुशी है कि यूपी बोर्ड से पढ़ने के बावजूद में इस एग्जाम में टॉप कर पाया.`` बता दें कि प्रशांत ने 2015 में BHU से ग्रेजुएशन किया है जबकि 2017 में IIT दिल्ली से पोस्ट ग्रेजुएशन पास किया.

अपने पिता के बारे में बात करते हुए प्रशांत ने कहा, ``उन्होंने किसान होने के बावजूद मेरे सपनों को पूरा करने में साथ दिया. अब मेरे लिए मौका है कि मैं अपनी खुशी उनके साथ बांट पाऊं.``



No comments:

Post a Comment

हमारा वैश्य समाज के पाठक और टिप्पणीकार के रुप में आपका स्वागत है! आपके सुझावों से हमें प्रोत्साहन मिलता है कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय किसी प्रकार के अभद्र शब्द, भाषा का प्रयॊग न करें।